इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन, श्रीनगर

श्रीनगर,  9 सितंबर (युआईटीवी): एशिया का सबसे महत्वपूर्ण ट्यूलिप गार्डन है, यह श्रीनगर में ज़बर्वन पर्वत की तलहटी में स्थित अवश्य जाना चाहिए। सात-सीढ़ीदार उद्यान, ट्यूलिप गार्डन को अतिरिक्त समय के लिए मॉडल फ्लोरिकल्चर सेंटर के रूप में संदर्भित किए जाने के बाद गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन के रूप में जाना जाता है। उद्यान न केवल ट्यूलिप के प्रसार के साथ सजी है, बल्कि डैफोडील्स, हाइकाइन्थस, नार्सिसस, और अन्य सजावटी पौधे भी हैं। छतों के माध्यम से चलने वाला पानी चैनल जगह में और अधिक आकर्षण जोड़ता है। 30-हेक्टेयर भूमि में फैला, श्रीनगर का यह प्रमुख पर्यटन स्थल वसंत के मौसम के दौरान लाइव होता है जब ट्यूलिप फेस्टिवल प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। जनता के लिए खोला गया, इस त्योहार का उद्देश्य उद्यान, समृद्ध कश्मीरी संस्कृति, और इसकी हस्तकला और भोजन के बारे में प्राकृतिक चीज़ों की झड़ी लगाना है।

इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डन ज़बरवान रेंज की तलहटी में स्थित है। लंबे समय तक चलने वाली डल झील को देखते हुए, 2007 में उद्यान खोला गया। यह तीन तरफ से निशात बाग और चश्मा शाही गार्डन से घिरा हुआ है। 70 प्रकार के ट्यूलिप से सुसज्जित, यह उद्यान श्रीनगर में सबसे लोकप्रिय पर्यटन आकर्षणों में से एक है। बगीचे में अधिक चुंबकत्व की सुविधा के लिए, कई गुलाब बेड की भी खेती की जाती है।

इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डन श्रीनगर में हर जगह ग्रह के हजारों पर्यटकों द्वारा दौरा किया जाता है। मार्च से मई तक की राशि को ध्यान में रखा जाता है क्योंकि बगीचे में जाने का सबसे अच्छा समय है, लेकिन अप्रैल फूल प्रेमियों के बीच एक पसंदीदा महीना है।

हर साल अप्रैल के महीने के भीतर, जम्मू कश्मीर सरकार ट्यूलिप फेस्टिवल मनाती है, जिसके दौरान पर्यटक अपने पूर्ण खिलने पर बगीचों के लुभावने दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। उत्सव कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच है। बगीचे में सुबह 9:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक खुला रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *